एक अच्छा सेल्समैन कैसे बने।
How to Become a Good Salesman in Hindi
सेल्समैन (Salesman) : जो भी व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को प्रोडक्ट, सर्विस या विचार बेचता है वह एक सेल्समैन कहलाता है। सेल्समैन की सफलता उसके बेचने की योग्यता पर निर्भर करती है।
अच्छी सेल्समैन में निम्नलिखित गुण होने चाहिए:
सच्चाई (Truth) : सेल्स प्रोफेशन में सबसे पहली और सबसे बड़ी चीज है सच्चाई। सच्चाई, इमानदारी के साथ मिलकर जीत दिलाती है आपका व्यवहार ऐसा होना चाहिए जिससे ग्राहक को आप पर भरोसा करना आसान हो जाए। कोई भी ग्राहक आप पर आंख मूंदकर भरोसा तभी कर सकता है जब आपके अंदर सच्चाई हो। किसी ग्राहक को यह पसंद नहीं होता कि कोई उसे झूठ बोलकर बेच। यह बात हमेशा याद रखें कि ईमानदारी और सच्चाई के आधार पर किया गया सेल ग्राहक के हित में होता है।
उत्पाद की जानकारी (Product Knowledge) : सेल्सपर्सन एक गाइड की तरह होता है तथा ग्राहक अनुभवी और जानकार सेल्स पर्सन पर भरोसा करते हैं। ग्राहक को शिक्षित करना, ज्यादा से ज्यादा जानकारी देना ताकि ग्राहक एक सही फैसला ले सके। अपने काबिलियत को दर्शाना ही सही सेल्सपर्सन की पहचान है। सेल्समैन को अपने सभी उत्पाद की पूरी जानकारी होनी चाहिए ताकि ग्राहक जिस भी प्रोडक्ट के बारे में जानना चाहे, उसे पूरी जानकारी प्राप्त हो। उलझी हुई बातें ना करें, यह आपके अपने उत्पाद के प्रति अधूरे ज्ञान को दर्शाता है।
उत्साह (Excitement) : उत्साह सेल्समैन की पहचान है, तथा मुस्कान से ग्राहक को संतुष्टि प्रदान होती है जिससे किसी भी उत्पाद को अच्छे तरीके से बेचा जा सकता है। सेल्समैन का उत्साह ग्राहक में उत्पाद के प्रति आकर्षण पैदा करता है। उत्साह आपके प्रोडक्ट के प्रति कॉन्फिडेंस को दर्शाता है।
समय पर डिलीवरी (Delivery on Time) : इसमें यह सभी बातें आती है, कि आप कितनी जल्दी किसी ग्राहक के फोन का जवाब देते हैं, किसी प्रोडक्ट को आप कितनी जल्दी कस्टमर तक पहुंचाते हैं। काम करने की स्पीड आपको कंपटीशन से आगे बढ़ने में मदद देती है। किसी भी उत्पाद को ग्राहक तक समय सीमा के अंदर पहुंचाना ग्राहक का आपके प्रति विश्वास को बढ़ाता है।
अच्छी सेल्समैन में निम्नलिखित गुण होने चाहिए:
सच्चाई (Truth) : सेल्स प्रोफेशन में सबसे पहली और सबसे बड़ी चीज है सच्चाई। सच्चाई, इमानदारी के साथ मिलकर जीत दिलाती है आपका व्यवहार ऐसा होना चाहिए जिससे ग्राहक को आप पर भरोसा करना आसान हो जाए। कोई भी ग्राहक आप पर आंख मूंदकर भरोसा तभी कर सकता है जब आपके अंदर सच्चाई हो। किसी ग्राहक को यह पसंद नहीं होता कि कोई उसे झूठ बोलकर बेच। यह बात हमेशा याद रखें कि ईमानदारी और सच्चाई के आधार पर किया गया सेल ग्राहक के हित में होता है।
उत्पाद की जानकारी (Product Knowledge) : सेल्सपर्सन एक गाइड की तरह होता है तथा ग्राहक अनुभवी और जानकार सेल्स पर्सन पर भरोसा करते हैं। ग्राहक को शिक्षित करना, ज्यादा से ज्यादा जानकारी देना ताकि ग्राहक एक सही फैसला ले सके। अपने काबिलियत को दर्शाना ही सही सेल्सपर्सन की पहचान है। सेल्समैन को अपने सभी उत्पाद की पूरी जानकारी होनी चाहिए ताकि ग्राहक जिस भी प्रोडक्ट के बारे में जानना चाहे, उसे पूरी जानकारी प्राप्त हो। उलझी हुई बातें ना करें, यह आपके अपने उत्पाद के प्रति अधूरे ज्ञान को दर्शाता है।
उत्साह (Excitement) : उत्साह सेल्समैन की पहचान है, तथा मुस्कान से ग्राहक को संतुष्टि प्रदान होती है जिससे किसी भी उत्पाद को अच्छे तरीके से बेचा जा सकता है। सेल्समैन का उत्साह ग्राहक में उत्पाद के प्रति आकर्षण पैदा करता है। उत्साह आपके प्रोडक्ट के प्रति कॉन्फिडेंस को दर्शाता है।
समय पर डिलीवरी (Delivery on Time) : इसमें यह सभी बातें आती है, कि आप कितनी जल्दी किसी ग्राहक के फोन का जवाब देते हैं, किसी प्रोडक्ट को आप कितनी जल्दी कस्टमर तक पहुंचाते हैं। काम करने की स्पीड आपको कंपटीशन से आगे बढ़ने में मदद देती है। किसी भी उत्पाद को ग्राहक तक समय सीमा के अंदर पहुंचाना ग्राहक का आपके प्रति विश्वास को बढ़ाता है।
सर्विस में अपनापन लाना (Familiarity with Service): ग्राहक एक इंसान होता है, नंबर नहीं। ग्राहक व्यक्तिगत रूप से सर्विस चाहते है क्योंकि वह आपकी कंपनी का डाटा या नंबर नहीं है, वे लोग एहसास और भावनाओं से भरे होते हैं इसलिए इनके साथ इज्जत और व्यवहार किए जाने की जरूरत होती है।
🔥 Best Motivational Quotes in Hindi 🔥 Ujjwal Patni Famous Quotes
जितने का सिद्धांत (Winning Principle) : सिद्धांत यह है, कि वादे कम किए जाने चाहिए, दिया ज्यादा जाना चाहिए। उम्मीद से ज्यादा मिलने की खुशी ग्राहक की संतुष्टि बढ़ाती है। यह संतुष्टि ग्राहक में खुशी पैदा करती है, और ग्राहक की निष्ठा या वफादारी हमें परिणाम के रूप में मिलती है। यह ग्राहक को दोबारा उस भाव से गुजरने के लिए प्रेरित करती है। जब उन्हें ज्यादा मिलने वाली बात याद आती है, तो वह उत्साह से भर जाते हैं और दूसरों से अपने अनुभवों को बांटते हैं। इसलिए शब्दों से किए गए विज्ञापन और बनाए गए संबंध ज्यादा बिजनेस बनाते हैं इसे पॉजिटिव लोकप्रियता या पब्लिसिटी कहते हैं।
बातचीत करने की कला (Communication Skill) : एक अच्छा संवादी बनें, खासकर एक अच्छा सुनने वाला बने। हमेशा आसान भाषा का इस्तेमाल करें, ताकि समझने में परेशानी ना हो। अपनी बात को समझाने के लिए संवाद (बातचीत) करें, न कि सामने वाले को प्रभावित करने के लिए। ग्राहक की बातों को धैर्य पूर्वक सुने तब उन्हें अपनी बातों से संतुष्ट करें।
ग्राहक का सम्मान करें (Give Respect to Customer) : ग्राहकों से अच्छी तरह से मिले। उन्हें सुरक्षित एवं महत्वपूर्ण महसूस कराएं, व्यक्ति के भावनात्मक जरूरतों को पूरा करने के ऊपर ध्यान दें। सेल्स प्रोफेशन में ग्राहक भगवान का रूप होता हैं। और उन्हें समय-समय पर सम्मानित करते रहे क्योंकि किसी भी व्यक्ति को मान-सम्मान पसंद होती है।
पारदर्शिता (Transparency) : अपने ग्राहक से सारी बातें साफ साफ करें। उन्हें ऐसा ना लगे कि आप कुछ खास बात उनसे छुपा रहे हैं, या आपने जो कहा था, उनके अनुसार आप उन्हें डिलीवर या पूरा नहीं कर रहे हैं।
दबाव ना दे (Don't Force) : किसी भी प्रकार की चलाकियो द्वारा सेल करने के लिए ग्राहक को दबाव (Force) ना दे। दबाव के कारण ग्राहक आपसे दूर हो सकते हैं इसलिए उन्हें अपने इच्छा अनुसार खरीदने की स्वतंत्रता दे।
🔥 Network Marketing in Hindi | क्या है नेटवर्क मार्कटिंग ?
आवश्यकतानुसार बोले (Speak as Required) : कुछ लोग बातें बनाने में माहिर होते हैं सुनते नहीं है, ऐसे लोग समस्याओं को समझे बिना ही समाधान लेकर पहुंच जाते हैं। वे जरूरत से ज्यादा सूचनाएं देते हैं और ग्राहकों को दुविधा वाली स्थिति में डाल देते हैं। अच्छे सेल्समैन साधारण आम बोलचाल और समझने वाली मीठी भाषा का इस्तेमाल करते हैं, जिससे ग्राहक संतुष्ट हो सके।
जरूरतों को सामने लाना (Remember the Need) : ग्राहक की जरूरतों पर ध्यान दें, अपने सेल पर नहीं। ग्राहक को फायदा पहुंचाने के बारे में सोचें। आप उन्हें उनकी जरूरतों का एहसास दिला सकते हैं परंतु खरीदने के लिए दबाव नहीं दे सकते।
ग्राहक को चुनने दे (Let Customer Chose) : ग्राहक को क्या पसंद है वह कौन सा आइटम खरीदना चाहता है, इस बात पर ज्यादा ध्यान दें बजाय इस बात के कि आप ग्राहक को क्या बेजना चाहते हैं। ग्राहक की पसंद जान कर ही सेल करें। ग्राहक को अपनी पसंद चुनने की पूरी स्वतंत्रता दे। उनके पसंद की वस्तु ना होने पर किसी अन्य वस्तु को बेचने की कोशिश ना करें।
ग्राहक को न भूलें (Don't Forget Customer) :अक्सर विक्रेता समान बेचने के बाद ग्राहक को भूल जाते हैं, यह गलती कभी ना करें। ग्राहक से जुड़े रहे। ग्राहक को हमेशा याद करते रहे, कॉल के जरिए ही सही। भले वो आपका उत्पाद खरीदे, या ना खरीदे।
घटिया सेल्समैन और अच्छे सेल्समैन में अंतर (Difference between Good Salesman & Bad Salesman):
घटिया सेल्समैन | अच्छा सेल्समैन |
---|---|
पैसे से प्रेरित करता है | अच्छाई और ग्राहक सेवा से प्रेरित करता है |
अपना लाभ (Self profit) चाहता है | आपसी लाभ (Matual profit) चाहता है |
असफलता के लिए भाग्य को दोष देता है | असफलता का श्रेय स्वयं लेता है |
सफलता के लिए पूरा श्रेय खुद को देता है। | सफलता का श्रेय सभी को देता है। |
कम से कम काम करता है, जिससे जान छूट जाए | सिद्धांतों से काम करता है |
अहंकार से संचालित करता है | परफॉर्मेंस से संचालित करता है |
पैसा ही बनाना चाहता है | ग्राहक बनाना चाहता है |
जबरदस्ती बेचने की कोशिश करता हैं | समझा कर बेचने की कोशिश करता हैं |
फायदा उठाता हैं | फायदा पहुंचाता हैं |
• Top 30 Motivational Quotes in Hindi
• 20 Motivational Images Quotes - 2019
• Top 20 Motivational Quotes in Hindi
• Top 10 Motivational Audio Download
यदि आप इन सभी गुणों को अपने अंदर लाते हैं तो आप एक असाधारण सेल्समैन (Extraordinary Salesman) बन जाते हैं, जिससे आप सेल्स की दुनिया में सफलता की ऊंचाइयों को हासिल कर सकते हैं। हमारी यही कामना हैं कि आप एक सफल सेल्समैन बने और हमेशा आगे बढ़ते रहें।
धन्यवाद
13 Comments
Nice 😍😍😍
ReplyDeleteThank you so much
DeleteVery nice thanks sir ji app se bahut kush sikhne Ko Mila thenks so much
ReplyDeleteSuper sir
ReplyDeleteThank You Kapil Ji
Deletevery good
ReplyDeleteYour education is so great sir.
ReplyDeleteNice line
ReplyDeleteGOOD WORK
ReplyDeleteI can understand
ReplyDeletethis line in simple language
Thks sir 😊
ReplyDeleteThank u sir ...Aap ne to josh hi bhar diya thank u so much
ReplyDeleteNice sir ji and TQ 🙏
ReplyDelete